सीडीओ प्रशांत कुमार आर्य ने राज्य स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजन को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

 सीडीओ प्रशांत कुमार आर्य ने राज्य स्थापना दिवस पर कार्यक्रम आयोजन को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश
Posted on दिसंबर 7, 2021 3:17 pm
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉

पौड़ी : जनपद में 21वें राज्य स्थापना दिवस समारोह के आयोजन को लेकर आज विकास भवन सभागार पौड़ी में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। शासन के दिशा निर्देशों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने आयोजन को लेकर संबंधित अधिकारियों को जिमेदारियां सौपते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर ‘नए इरादे युवा सरकार‘ के तहत आयोजित कार्यक्रम प्रतीकात्मक ना होकर वास्तविक रूप से भव्य एवं उत्कृष्ट कोटी के हों। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर जनपद के अन्तर्गत उत्तराखण्ड आन्दोलन में शहीद हुये राज्य आन्दोलनकारी के परिवारजनों को तहसील स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दिनांक 8 नंबर,  2021 को जनपद मुख्यालय के रामलीला मैदान में समस्त विभागों एवं एन० आर०एल०एम० द्वारा अपने-अपने विभागीय स्टॉल स्थापित किये जायेंगे, जिसमें विशेष रूप से पहाड़ी सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इसके साथ ही जनपद मुख्यालय स्तर पर स्वीप आधारित पेंटिंग प्रतियोगिता, शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली बच्चों के माध्यम से निबंध/ भाषण/पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। साथ ही जनपद के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय युवा खेल महाकुम्भ का आरम्भ किया जायेगा। कहा कि प्रतियोगिताओं में शामिल 03 सर्वेश्रेष्ठ प्रतिभागियों को तथा खेल महाकुम्भ में विजेता खिलाड़ियों को दिनांक 09 नवम्बर, 2021 को पुरस्कृत किया जायेगा। इसके साथ ही 08 नवम्बर को जनपद मुख्यालय के पुलिस लाईन में पुलिस कार्मिकों द्वारा बॉलीबॉल मैच आयोजित किया जायेगा।

This slideshow requires JavaScript.

मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर  09 नवम्बर, 2021 को जनपद मुख्यालय में प्रातः 7.45 बजे स्कूली बच्चों के द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी तथा एन०सी०सी०/एन०एस०एस०/स्काउट गाइड द्वारा मार्च पास्ट किया जायेगा, जो कि समय 8 बजे एजेंसी चौक में पहुंचेंगे। तत्पचात 8 बजे एजेंसी चौक में शहीद स्मारक में शहीदों को माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी जाएगी। तत्पश्चात् ध्वजारोहरण/माल्यर्पण कार्यक्रम, मा. मुख्य अतिथि का मंचासीन, मांगलगीत होगा तथा समय 10:20 बजे एल.ई.डी. के माध्यम से मा. मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन का जनपद/तहसील/ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में संचालित किये जा रहे स्वीप कार्यक्रमों के तहत  मतदाता जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जायेगा, जिसमें कि आम जन मानस को अधिक से अधिक संख्या में मतदान किये जाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। साथ ही नए मतदाताओं को जनपद एवं तहसील स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। समाज कल्याण विभाग द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वीप आयकॉन दिव्यांगजनों के समान में आवश्यक उपकरणों का वितरण किया जायेगा।

वहीं कार्यक्रम में सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन, स्वामित्व कार्डों का वितरण, आत्मा योजना के अन्तर्गत कृषि विभाग द्वारा प्रगतिशील कृषकों को कृषक पुरुस्कार, प्रमाण पत्रों एवं कृषि उपकरणों का निःशुल्क वितरण, कार्यक्रम विभाग द्वारा महालक्ष्मी किट एवं पोषण किटों का वितरण, सहकारिता विभाग द्वारा कृषक कल्याण योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को चौकों का वितरण भी किया जायेगा। उन्होंने कहा इस अवसर पर कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले वाहन चालकों, स्वच्छकों, आर्युवेद विभाग के कार्मिकों, नगर पालिका के अन्तर्गत सफाई कार्मिकों के उत्कृष्ट कार्यों हेतु उनके दल नायकों को कोरोना वरियर अवार्ड से तथा राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को भी सम्मानित किया जायेगा। नगर पालिका के अन्तर्गत संचालित एन.यू.एल. के समूहों को भी अपने क्षेत्रान्तर्गत उत्कृष्ट कार्य किये जाने हेतु सम्मानित किया जायेगा। साथ ही शिक्षा विभाग के अन्तर्गत शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में विशेष उत्कृष्ट कार्य करने वाले अध्यापकों को भी को सम्मानित किया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि इस अवसर पर कोविड के दृष्टिगत वृहद स्तर पर वेक्सिनेशन करने, कार्यक्रम स्थल पर सैनेटाईजर एवं निःशुल्क मास्क वितरण आदि की व्यवस्था के साथ ही कोरोना अनुरूप व्यवहार करवाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर प्रभात फेरी आदि कार्यक्रमों के अन्तर्गत प्रतिभाग करने वाले बच्चों हेतु जलपान आदि की व्यवस्था अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, पौड़ी के द्वारा की जायेगी। रामलीला मैदान में स्थापित किये जाने वाले विभागीय स्टॉलों हेतु स्टॉल एवं साउण्ड आदि की व्यवस्था अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग पौड़ी के द्वारा की जायेगी। पर्यटन अधिकारी को जनपद मुख्यालय में साहसिक खेलों से सम्बन्धित गतिविधि आयोजित करवाने, पूर्ति अधिकारी को पात्र व्यक्तियों को उज्वला गैस कनैक्शन एवं अन्नोत्सव के अन्तर्गत प्रधानमन्त्री राशन किटों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनपद के प्रत्येक विधान सभा में हुए सर्वोच्च कार्यों से संबंधित 05-05 बिन्दुओं पर बैनर/होर्डिंग लगाने को कहा। साथ ही अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य गठन के समय, अब और 2025 में जनपद का प्रगति विजन ग्राफ बनाकर प्रदर्शित करवायें। बैठक में डीएफओ मुकेश कुमार, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी डी.एस. राणा, पीडी स्वजल दीपक रावत, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post