सीडीओ आशीष भटगाई ने दिए निर्देश, ग्रामीण स्तर के विकास कार्यों को लेकर न बरती जाए कतई लापरवाही

 सीडीओ आशीष भटगाई ने दिए निर्देश, ग्रामीण स्तर के विकास कार्यों को लेकर न बरती जाए कतई लापरवाही
17 जून, 2021
                                                         

पौड़ी : मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने जनपद के सभी खंड विकास अधिकारियों को मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक ली। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण स्तर के विकास कार्यों को लेकर कतई लापरवाही न बरती जाए। ग्रामीण क्षेत्रों को वापस लौटे प्रवासियों को भी लाइवली हुड कार्यक्रमों से आच्छादित करना सुनिश्चित करें।

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के विकास से जुड़ी योजनाओं को लेकर कतई लापरवाही न बरतें। इन योजनाओं को शीघ्र ही पूरा करना सुनिश्चित करें साथ ही उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाहर से आए प्रवासियों को भी लाइवलीहुड योजनाओं से आच्छादित करें। बैठक में विकास खंड स्तर पर एसईसीसी 2011 के तहत हाउस होल्ड लाभार्थियों की संख्या को लेकर भी समीक्षा की गई। साथ ही संबंधित अधिकारियों ने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉकों में आधार सीडिंग का कार्य करीब पूरा हो चुका है। इसमें बीरोंखाल, दुगड्डा, द्वारिखाल ब्लॉक में आधार सीडिंग का कार्य करीब 99 फीसदी पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के सापेक्ष आधार सीडिंग के मामलों में पौड़ी गढ़वाल चैथे स्थान पर है। साथ ही मनरेगा के तहत जियो टैगिंग कार्य के द्वितीय फेस के अंतर्गत भी जनपद के सभी विकास खंडों में करीब 99 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने सामाजिक अंकेक्षण के बिंदु एवं पायी गई वसूली के विवरण पर भी बिंदुवार समीक्षा की।

बैठक में जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, खंड विकास अधिकारी कल्जीखाल सत्य प्रकाश भारद्वाज, सहायक खंड विकास अधिकारी कल्जीखाल हरेंद्र सिंह कोहली, खंड विकास अधिकारी रिखणीखाल शिव प्रसाद थपलियाल, खंड विकास अधिकारी पोखड़ा ओम प्रकाश रावत, खंड विकास अधिकारी थलीसैंण डीपी आर्य, सहायक खंड विकास अधिकारी को एम एल रतूड़ी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: