कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने विकासखण्ड एकेश्वर में विभिन्न विकास कार्यों का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण

 कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने विकासखण्ड एकेश्वर में विभिन्न विकास कार्यों का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण
23 जुलाई, 2021
                                                         

पौड़ी : प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, संचाई, लघु सिंचाई, संस्कृति, जलागम प्रबंधन, बाढ़ नियंत्रण और भारत नेपाल उत्तराखंड नदी परियोजना मंत्री सतपाल महाराज ने आज मुख्य अतिथि के रूप में विकासखण्ड एकेश्वर में राज्य योजना 2020-2021 के अंतर्गत ग्राम्य विकास विभाग के अनावासीय भवन के स्वीकृत धनराशि 337.39 लाख का शिलान्यास, उत्तराखंड लघु सिंचाई विभाग नावार्ड योजना के अंतर्गत निर्मित चौक डैम पेंछारी निर्माण लागत 9.7 लाख धनराशि का लोकार्पण किया तथा विकासखण्ड एकेश्वर में आंगनबाड़ी केंद्रों का सुदृढ़ीकरण हेतु फर्नीचर वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। साथ ही मंत्री जी ने गर्भवती महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित भी किया।

आयोजित कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का फूल मालाओं तथा ढोल-दमाऊ से भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल मे जो होटल व्यवसाय, पर्यटन सहित अन्य व्यवसायों से जुड़े लोगों एकमुश्त धनराशि मदद दी जा रही है। कहा कि समस्त कार्ड धारकों को समय पर राशन वितरण किया जा रहा है। इस अवसर पर क्षेत्र में उनके द्वारा किये गए विकास कार्यों सेे संबंधित एक बुकलेट भी लांच की गई। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने सम्बन्धित अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

This slideshow requires JavaScript.

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने विकासखण्ड एकेश्वर भ्रमण के तहत विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग में सड़कों के किनारे नाली निर्माण, सफाई तथा सड़को को गड्डा मुक्त करने के लिए स्थानीय लोगों को भर्ती कर रोजगार दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोगों को सड़क कटान हेतु मुआवजा जल्द देना सुनिश्चित करें। कहा कि कोरोना काल में सभी लोगों को घर-घर राशन पहुंचाया गया, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नही हई। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए महिला मंगल दलों थर्मल स्केनर वितरित किये जा रहे हैं। कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से कर्णप्रयाग तक रेल निर्माण का तेजी से चल रहा है तथा चौबट्टाखाल विधानसभा के लिए व्यास घाट सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन बनेगा। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत हो रहे कार्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर छोटे स्तर के अनुभवहीन ठेकेदारों को भी विभिन्न विकास कार्यों में ठेके दिए जाएंगे, जिससे स्थानीय ठेकेदारों को भी फायदा मिलेगा।

कहा कि पहाड़ों में हर गांव तक सड़के पहुंचाई जा रही रही हैं तथा बन रही सड़कों की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही कहा कि सड़क निर्माण में सबसे नजदीकी सड़क से लेकर दूसरी सड़क को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे कि क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछ रहा है। कहा कि नौगांवखाल में एक उच्च स्तरीय लेब बनाई गई है, जिससे एकेश्वर व पोखड़ा के लोगों को टेस्ट कराने के लिए बड़े शहरों में नही जाना पड़ेगा।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने चौबट्टाखाल विधानसभा के आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए 1375 कुर्सी तथा 181 मेज वितरित किये, जिनमे एकेश्वर विकासखण्ड के अंतर्गत 445 कुर्सी व 54 मेज वितरित किये जायेंगे। साथ ही उन्होंने गर्भवती महिलाओं को 11 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित किये। इसके अलावा स्थानीय लोगों ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को विभिन्न समस्याओं हेतु ज्ञापन दिए।

ब्लॉक प्रमुख एकेश्वर नीरज पांथरी ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का धन्यवाद ज्ञापित कर कहा कि लगातार मंत्री द्वारा विकास कार्यों हेतु कार्य किया जा रहा है, जिससे आम जनमानस को इसका लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्री जी के प्रयासों से एक साल के भीतर ब्लॉक का निर्माण कार्य पूर्ण किया जाएगा। इस अवसर पर लघु सिंचाई अधिकारी राजीव रंजन, बाल विकास अधिकारी जितेंद्र कुमार, खण्ड विकास अधिकारी सुमनलता, मंडल अध्यक्ष सतराज नेगी, मंडल उपाध्यक्ष मनीष थपलियाल, मंडल सचिव गौरब धस्माना पूर्व प्रमुख पोखड़ा सोबन सिंह रावत, सहित गणेश रावत, पंकज, देवेंद्र भट्ट, हरेंद्र पंवार, गोपेन्द्र सिंह रावत, संजय सजवाण अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: