बारिश के बाद सड़क पर आ रहे जलीय जीव, वाहनों के नीचे आकर हो रही मौत

 बारिश के बाद सड़क पर आ रहे जलीय जीव, वाहनों के नीचे आकर हो रही मौत
21 जून, 2021
                                                         
कालागढ़ । लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के रुकने के बाद कॉर्बेट नेशनल पार्क स्थित कालागढ़ में जलीय जीवों के सामने समस्या पैदा हो गयी है । बरसाती नदी नालों में आये पानी के जरिये जीव पानी के रास्ते बाहर सड़को पर आ गए है जहाँ उनकी जान खतरे में आ गयी है । जिनमे कछुए ,सांप , ऊदबिलाव, आदि जानवर है ।
चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से कालागढ़ के नदी नाले उफान पर आ गए और साथ ही रामगंगा बांध का जल स्तर भी बढ़ गया । कुछ घंटों में ही बांध का जलस्तर लगभग पौने दो मीटर बढ़ गया है । रविवार को जलाशय का जलस्तर 340.100 मीटर पहुंच गया है , जबकि शनिवार को यह 338.320 मीटर था । पहाड़ों पर हो रही बारिश का पानी बांध के जलाशय में संग्रहण किया जा रहा है । करीब 50 हजार क्यूसेक पानी बांध की ओर आ रहा है। अभी इसमें और पर्याप्त पानी भरा जा सकता है ।
बरसात के कारण जलीय जीव भी पानी से बाहर आ गये है जिन्हें दोबारा पानी की तलाश में रास्तों व सड़कों को पार करना पड़ रहा है जिस कारण यह जानवर वाहन की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे है । जिनमे पानी के कछुए , साँप , ऊदबिलाव व गोह जैसे जानवर है ऐसे में कालागढ़ उप वन प्रभाग के रेस्क्यूर दीपक कुमार ने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि वाहन बहुत ध्यानपूर्वक व सीमित रफ्तार में ही चलाये जिससे सड़क पर वाहन के नीचे आकर किसी जीव की जान नही जाए साथ ही रात को निकलते समय टॉर्च जरूर साथ रखे ताकि अंधेरे में कोई साँप या अन्य जीव आसानी से नजर आ सके ।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: