डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की एक और बड़ी पहल, थलीसैंण तहसील के चैथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए दो दिन के भीतर सतपुली में अल्ट्रासाउंड जांच शिविर का शुभारंभ कराने की कवायद शुरू

 डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की एक और बड़ी पहल, थलीसैंण तहसील के चैथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए दो दिन के भीतर सतपुली में अल्ट्रासाउंड जांच शिविर का शुभारंभ कराने की कवायद शुरू
27 मई, 2021
                                                         

पौड़ी : जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने स्वास्थ्य विभाग तथा महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा जनपद गढ़वाल में थलीसैंण तहसील के चैथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए दो दिन के भीतर सतपुली में अल्ट्रासाउंड जांच शिविर का शुभारंभ कराने की कवायद शुरू कर दी है।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने सूबे के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ट्विटर एकाउंट पर प्रसारित सूचना का संज्ञान लेते हुए एवं शासन/सचिव अमित नेगी के दिशा-निर्देश के क्रम में जनपद के चैथान क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य परीक्षण में अल्ट्रासाउंड न होने की समस्या का संज्ञान लेते हुए दो दिन के भीतर सतपुली में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु अल्ट्रासाउंड जांच शुभारंभ कराने की कार्यवाही कर दी है।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने मुख्य चिकित्साधिकारी पौड़ी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी पौड़ी को तत्काल संबंधित क्षेत्र के गांव में सर्वे कर गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड कराने के दिशा निर्देश दिए। जिस पर जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने उक्त क्षेत्र के गांवो का सर्वे करते हुए जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे को जानकारी से अवगत कराया कि चैथान क्षेत्र के गांवों में करीब 71 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण अल्ट्रासाउंड किया जाना है। इसके अलावा कुछ महिलाओं का प्रसव एवं अल्ट्रासाउंड पूर्व में हो चुका हैं। बताया कि सतपुली में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सम्बंधित गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड किया जाना है, जिस हेतु गर्भवती महिलाओं का संपर्क नम्बर संकलित करते हुए तथा अल्ट्रासाउंड साउंड हेतु समयसारिणी बनाकर समुचित सुविधा आपके दिशा निर्देश के अनुपालन में गंभीरता पूर्वक मुहैया कराए जा रहा है।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि चैथान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासांउड कराये जाने की कार्रवाई गतिमान है। कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी पौड़ी द्वारा प्रेषित गर्भवती महिलओं की सूची को संबंधित एमओआईसी को उपलब्ध कराई गई है, जिससे कि गर्भवती महिलाओं को नियत समय पर सुविधानुसार हंस फांउडेशन अस्पताल सतपुली में दो दिन के अन्दर अल्ट्रासांउड कराये जाने की कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि इसी तरह अन्य ब्लाॅकों की गर्भवती महिलाओं को भी एमओआईसी के माध्यम से सुविधा मुहैया कराई जायेगी।

Related post

%d bloggers like this: