आजादी का अमृत महोत्सव : जनपद पौड़ी गढ़वाल में 02 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक अखिल भारतीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का किया जा रहा है आयोजन

 आजादी का अमृत महोत्सव  : जनपद पौड़ी गढ़वाल में 02 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक अखिल भारतीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का किया जा रहा है आयोजन
Posted on अक्टूबर 5, 2021 5:38 pm
                                                   
पौड़ी : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अखिल भारतीय विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद पौड़ी गढ़वाल में भी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक न्याय की सुलभ पहुच सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 02 अक्टूबर 2021 से 14 नवम्बर 2021 तक अखिल भारतीय जागरूकता एवं पहुच से परे कार्यक्रम एवं 08 नवम्बर 2021 से 14 नवम्बर 2021 से विधिक सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के तहत 06 अक्टूबर 2021 को जनपद मुख्यालय पर विधिक सेवा संस्थानों द्वारा उपलब्ध एवं प्रदान कराये जाने वाले सेवाओं के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
06 अक्टूबर 2021 को जिला मुख्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 07 अक्टूबर 2021 व 08 अक्टूबर 2021 को सम्पूर्ण जिले में पुलिस प्रशासन, विधि के छात्रों एवं सम्बन्धित विभाग के समन्वय से नालसा (नशा पीड़ितों को विधिक सेवाऐं एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाऐं ) योजना, 2015 के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चालाया जायेगा। 10 अक्टूबर 2021 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर नालसा (मानसिक रूप से बीमार और मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवा) योजना, 2015 के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन संपूर्ण जनपद में किया जायेगा। 11 अक्टूबर 2021 को सम्पूर्ण जनपद के बालिका विद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 12 अक्टूबर 2021 को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला एवं तहसील स्तर पर स्थित आवजरवेशन होम/चिल्ड्रेन होम का विजिट किया जायेगा। 13 अक्टूबर 2021 को जिला स्तर पर पैनल अधिवक्ता एवं पराविधिक स्वयंसेवीगण के संवेदीकरण हेतु नालसा (बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवायें और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवायें) योजना 2015 विषय पर सैमिनार का आयोजन किया जायेगा।
15 अक्टूबर 2021 को विश्व विद्यार्थी दिवस के अवसर पर संविधान, मूल अधिकार एवं कर्तव्य तथा अन्य विधिक अधिकारों के सम्बन्ध में ऑनलाईन माध्यम से सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संवेदीकरण व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा। 16 अक्टूबर 2021 को ग्राम स्तर पर राज्य/केन्द्र सरकार द्वारा चालायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। 18 अक्टूबर 2021 को कारागार में निरूद्ध बन्दियों के अधिकारों के सम्बन्ध में कारागार भ्रमण एवं संवेदीकरण कार्यक्रम सम्पूर्ण जनपद में आयोजित किया जायेगा। उक्त कारागार भ्रमण एवं कारागार में उक्त कार्यक्रम का आयोजन सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया जायेगा तथा जनपद में अन्य स्थानों पर बन्दियों के अधिकारों के सम्बन्ध में संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन पराविधिक स्वयंसेवीगण के द्वारा किया जायेगा।
19 अक्टूबर 2021 एवं 12 नवम्बर 2021 को महिलाओं के अधिकारों एवं हकदारियों के सम्बन्ध में विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जमीनी स्तर पर जिला स्तर पर किया जायेगा। जिसके सम्बन्ध में बालिकाओं से सम्बन्धित विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 20 अक्टूबर 2021 को विधि के विद्यार्थियों एवं पैनल अधिवक्ताओं के लिए निःशुल्क एवं प्रभावी विधिक सहायता के सम्बन्ध में जिला स्तर पर संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम जनपद न्यायालय के मिटिंग हॉल में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया जायेगा।
21 अक्टूबर 2021 को वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किये जाने वाली निःशुल्क विधिक सहायता योजना के सम्बन्ध में संवेदीकरण कार्यक्रम ग्राम/तहसील/जिला स्तर पर किया जायेगा। 22 अक्टूबर 2021 को ग्राम स्तर पर गठित विधिक सेवा केन्द्रों का विजिट किया जायेगा। 23 अक्टूबर 2021 एवं 09 नवम्बर 2021 को नालसा मोडयूल के अनुसार राज्य एवं केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को चिन्हित करने और उसका लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलवाये जाने हेतु विधिक सेवा कैम्प का आयोजन जिला प्रशासन एवं अन्य हितधारकों के सहयोग से जनपद के सुदूर एवं दूर दराज के गांव में आयोजित किया जायेगा। 24 अक्टूबर 2021 को जनपद स्तर पर संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा।
25 अक्टूबर 2021 को प्रारम्भिक स्तर पर न्याय दिलाने, गिरफ्तारी से पूर्व गिरफ्तारी के दौरान एवं रिमाण्ड स्तर पर व्यक्ति के अधिकारों, विषय पर जिला स्तर पर पुलिस के लोगों के लिए संवेदीकरण हेतु सेमीनार का आयोजन पुलिस प्रशासन एवं विधि के छात्रों के सहयोग से किया जायेगा। 26 अक्टूबर 2021 को श्रम विभाग के समन्वय से ग्राम/तहसील/जिला स्तर पर निर्माण क्षेत्रों का भ्रमण कर वहाँ काम करने वाले श्रमिकों/कामगारों के विधिक अधिकारों एवं कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूक किया जायेगा। 27 अक्टूबर 2021 को तहसील एवं जिला स्तर पर स्थित नारी निकेतन/बालिका सदन/वृद्वाश्रम का भ्रमण सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नालसा की कल्याणकारी योजनाओं एवं उनके विधिक अधिकारों की जानकारी देने हेतु जिला/तहसील स्तर पर किया जायेगा।
28 अक्टूबर 2021 को जिला स्तर/तहसील स्तर पर एशिड हमले से पीड़ितों के लिए योजना के सम्बन्ध में संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम पी०एल०वी० के माध्यम से किया जायेगा। 29 अक्टूबर 2021 को ग्राम स्तर पर आदिवासियों के लिए नालसा योजना के सम्बन्ध में संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 30 अक्टूबर 2021 को विधिक सेवा संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के सम्बन्ध में ग्राम प्रधान एवं ग्राम सभा के प्रतिनिधियों के माध्यम से ऑनलाईन संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन ग्राम स्तर पर किया जायेगा। 01 नवम्बर 2021 को विधि छात्रों एवं कॉलेज के छात्रों के लिए जिला स्तर पर जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रभावी निःशुल्क विधिक सहायता प्रदान किये जाने विषय पर बेविनार का आयोजन किया जायेगा।
02 नवम्बर 2021 को जिला स्तर पर ऑनलाईन माध्यम से सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संविधान मूल अधिकार एवं कर्तव्य और विधिक अधिकार विषय पर संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 08 नवम्बर 2021 को जिला स्तर पर विधिक संस्थानों की भूमिका एवं नालसा की योजनाओं के सम्बन्ध में न्यायिक अधिकारियों, अधिवक्ताओं एवं पराविधिक स्वयंसेवीगण आदि समेत सभी हितधारकों के साथ सैमिनार का आयोजन किया जायेगा। 10 नवम्बर 2021 को ग्राम/तहसील/जिला स्तर पर स्कूल स्तर पर बाल अधिकारों के सम्बन्ध में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 11 नवम्बर 2021 को पुलिस विभाग के समन्वय से जिला स्तर पर विधि के विद्यार्थियों/कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए सड़क सुरक्षा एवं मोटर वाहन दुर्घटना की रोकथाम विषय पर संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
13 नवम्बर 2021 को जिला स्तर पर निःशुल्क एवं प्रभावी विधिक सहायता प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में नालसा एस०एल०एस०ए०. डी०एल०एस०ए० टी०एल०एस०सी० की भूमिका विषय पर रेडियो एवं टीवी वार्ता की जायेगी। 14 नवम्बर 2021 को जिला एवं तहसील स्तर पर स्कूल स्तर पर भारत के संविधान, पर्यावरण एवं कन्या भ्रूण हत्या आदि विषयों पर पेंन्टिंग एवं निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जो भी कार्यक्रम ग्राम स्तर पर किया जाना है, वे ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी की गठित संयुक्त ठीम द्वारा किया जायेगा। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अवगत कराया गया कि उपरोक्त कार्यक्रम के माध्यम से जनपद के प्रत्येक व्यक्ति की न्याय तक सुलभ एवं प्रभावी पहुँच सुनिश्चित कराने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें जनपद का प्रत्येक व्यक्ति जुड़ कर लाभ प्राप्त कर सकता है।

Related post