पौड़ी गढ़वाल : कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी आने के बाद जनपद में होने लगी स्थिति सामान्य, वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा है विशेष जोर

 पौड़ी गढ़वाल : कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी आने के बाद जनपद में होने लगी स्थिति सामान्य, वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा है विशेष जोर
10 जुलाई, 2021
                                                         

पौड़ी : कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी आने के बाद जनपद में स्थिति सामान्य होने लगी है। पिछले 24 घंटों में कुल 201 आर.टी.टी.पी.सी.आर. सैम्पल में कोरोना संक्रमण का कोई भी मामला सामने नही आया है, जब कि 05 मरीज के स्वस्थ होने के उपरान्त सक्रिय मामले घटकर 24 रह गये। जिले में कुल 17 हजार 347 लोग संक्रमित हुये एवं 17 हजार 95 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैम्पलिंग लगातार जारी है ।

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन में कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभागां द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत समाज कल्याण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के समस्त विकासखण्डों में निवासरत दिव्यांगजनों एवं बुजुर्ग व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु 08 एवं 09 जुलाई, 2021 को संयुक्त रुप से शिविर आयोजित किये गये। आयोजित शिविरों में 988 दिव्यांगजनों एवं 849 वृद्धजनों का टीकाकरण किया गया। जबकि 18 से 45 आयुवर्ग में कुल 1009 तथा 45 से 59 आयु वर्ग में 808, 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में 849 एवं 170 नेपाली नागरिकों का कोविड वैक्सीनशन किया गया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से जरुरत के अनुसार विशेष टीकाकरण शिविर भी लगाये जा रहे है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि राज्य से प्राप्त निर्देशो के क्रम में जनपद मे निवास कर रहे नेपाली मूल के नागरिकां का भी टीकाकरण किया जाना है, जिस हेतु जिला स्तर से सभी ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को इस हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने नेपाली मूल के नागरिकों से टीकाकरण करने हेतु अपील करते हुए कहा कि नेपाली मूल के व्यक्तियों के पास यदि पहचान पत्र उपलब्ध नही है, तो किसी परिचित के पहचान पत्र के आधार पर उनका टीकाकरण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अन्य विभागीय अधिकारियों से भी इस हेतु सहयोग लिया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने जानकारी दी कि कोविन एप पोर्टल पर कुछ फीचर्स जोडे़ गये है, जिसके माध्यम से यदि किसी व्यक्ति का टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के दौरान कहीं कोई गलती हो गयी हो तो उसे केवल 1 बार सुधारने का मौका दिया जायेगा, जिसमें केवल 2 त्रुटियों को सुधारा जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि किसी व्यक्ति को जिसे कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और पढ़ाई, नौकरी इत्यादि हेतु विदेश जाना है, उन्हें जनपद स्तर पर जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में वैध दस्तावेजों के निरीक्षण के उपरान्त उनको कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन के स्थान पर 28 दिनों के उपरान्त दी जा सकती है। बताया कि संभावित चारधाम यात्रा के मध्यनजर जनपद के अर्न्तगत आने वाले यात्रा मार्गों पर विशेष टीकाकरण अभियान के तहत व्यापारियों, होटल व्यवसायियों वाहन चालक सहित यात्रा से जुड़े लोगों का मोबाइल टीमों का गठन कर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने समस्त जनपद वासियों से अपील की है कि कोविड संक्रमण को देखते हुये कोविड-19 हेतु समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशां का पूर्ण पालन करें। कोविड के लक्षण छुपायें नही लक्षण दिखने पर तुरन्त सैंपलिग करवाने के साथ ही उपचार शुरु करें। जनपद में बाहर से आने वाले लोग आवश्यक रूप से अपनी जांच कराते हुये क्वारनंटीन का पूर्ण अनुपालन करें। अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें। सामाजिक दूरी का पालन करें। समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहे एवं सैनिटाइज करते रहें। मास्क अवश्य पहनें। किसी भी प्रकार से घबरायें नही। बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य जनपद के समस्त ब्लाकों में चिन्हित स्थानों पर किया जा रहा है, जिसकी जानकारी कोविड कन्ट्रोल रुम के दूरभाष न. 01368-222213 से प्राप्त की जा सकती है। वैक्सीनेसन का कार्य वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर किया जा रहा है। सभी नागरिको से अपील है कि अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य करवायें।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: