कोविड-19 के दौर में एक प्रोफेशनल सलाह की बहुत आवश्यकता थी, जिसमें रोटरी क्लब द्वारा निभाई गई काफी महत्वपूर्ण भूमिका – डीएम सी. रविशंकर

 कोविड-19 के दौर में एक प्रोफेशनल सलाह की बहुत आवश्यकता थी, जिसमें रोटरी क्लब द्वारा निभाई गई काफी महत्वपूर्ण भूमिका – डीएम सी. रविशंकर
9 जुलाई, 2021
                                                         
हरिद्वार :  जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने शुक्रवार को जिला प्रशासन, हरिद्वार द्वारा आयोजित टीवी बुक लाइव के माध्यम से ’’चैम्पियन ऑफ चेंज ’’ कार्यक्रम की छठवीं कड़ी में रोटरी इण्टरनेशन एवं रोटरी क्लब ऑफ रूड़की द्वारा जन कल्याण के कार्यों में जिस लगन एवं समर्पण भाव से कार्य किया जा रहा है, का जिक्र करते हुये कहा कि रोटरी इण्टरनेशन एवं रोटरी क्लब आफ रूड़की ने कोविड के दौरान जिस तरह से सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि  रोटरी क्लब की सेवाएं विश्व में सब जानते हैं। रोटरी क्लब ने कोविड सेंटर स्थापित करके कई लोगों की जान बचाई। रोटरी क्लब ने कोविड हेल्प लाइन नम्बर स्थापित किया, जिसमें जाने-माने डाॅक्टरों द्वारा कोविड 19 से बचाव सम्बन्धी महत्वपूर्ण सलाह दी गयी, जिससे लोगों को बड़ी मदद मिली। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के दौर में एक प्रोफेशनल सलाह की बहुत आवश्यकता थी, जिसमें रोटरी क्लब द्वारा काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई। क्लब द्वारा योगा शिविर आयोजित किये गये, जिसमें लोगों को सलाह के साथ दवाईयां, मास्क, सेनेटाइजर आदि सेवाएं निःस्वार्थ भाव से  उपलब्ध कराई हैं, की वजह से हम इन्हें चैम्पियन ऑफ चेंज के रूप में देखते हैं। 
’’चैम्पियन ऑफ चेंज ’’ कार्यक्रम में अतिथि के रूप में रोटरी इण्टरनेशन के हेमन्त के. अरोड़ा ने बोलते हुये कहा कि रोटरी क्लब द्वारा कोविड संक्रमण के दौरान 12000 लोगों को मेडिसन व टेलीमेडिसन की सेवाएं दी गयी, जोकि जिलाधिकारी हरिद्वार के सहयोग से सम्भव हो पाया। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब पूरे विश्व में है। रोटरी क्लब द्वारा मेडिकल सुविधाएं दूर-दराज पहाड़ों में भी पहुंचायी गयी। इसके अलावा सपोर्ट सिस्टम, एम्बुलेन्स, वेंटीलेटर की सुविधाएं उपलब्ध करायी गयीं हैं। उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा स्थापित किये गये कोविड हेल्प लाइन नम्बर पर 18 डाक्टरों की टीम ने दिन-रात अपनी सेवाएं दी।
उन्होंने बताया कि हेल्पिंग हैंड कार्यक्रम के अंतर्गत रूड़की में स्थापित किये गये कोविड केयर सेंटर को रोटरी क्लब द्वारा तनुज भरतार की सहायता से अमेरिका से आयात की गयी बाईपेप मषीन डोनेट की गयी। क्लब द्वारा नारसन बाॅर्डर पर कार्य कर रहे पुलिस एवं मेडिकल स्टाॅफ को 500 सेनेटाइजर, 2000 मास्क डोनेट किये गये।
रोटरी क्लब द्वारा एसडीएम रूड़की/एसएचओ पुलिस रूड़की को वायल्स ऑफ आर्सेनिक एलबम-30 दवा, 2000 फेस मास्क, 1000 फेसषील्ड तथा 500 पीपीई किट वितरित की गयी। इसके अतिरिक्त जनवरी माह में रोटरी चाय अभियान के तहत क्लब के सदस्यों द्वारा 3000 से अधिक जरूरतमंदों को चाय एवं खान पान उपलब्ध कराया गया।
फेसबुक लाइव के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित ’’चैम्पियन ऑफ चेंज’’ डाॅ. नवनीत शर्मा, रोटरी क्लब आफ रूड़की ने जिलाधिकारी हरिद्वार सी. रविशंकर की सराहना करते हुए कहा कि आपने काफी आगे आकर पहल की जिसका परिणाम रहा कि अनेक संस्थाएं मदद को आगे आयी। उन्होंने कहा कि रूड़की में रोटरी क्लब द्वारा कई होम्योपैथिक दवाईयों की किटों का वितरण किया गया, हर क्षेत्र, विभाग में क्लब द्वारा बढ़चढ़कर हिस्सा लिया गया। उन्होंने कहा कि यदि संस्थाएं व व्यक्ति, सरकार के साथ मिलकर काम करें तो बेहतर परिणाम आ सकते हैं और स्थितियों में काफी सुधार लाया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति में इच्छाशक्ति है तो परिवर्तन ला सकते हैं।
अतिथि के रूप में ’’चैम्पियन ऑफ चेंज ’’ कार्यक्रम में रूड़की रोटरी क्लब के सक्रेटरी पवित्र एच. अरोड़ा, ने कहा कि कोविड़ संक्रमण के दौरान रोटरी क्लब द्वारा लोगों को भोजन, मास्क, सैनेटाइजर आदि वितरण किया गया, साथ ही सभी सुविधाओं से युक्त एम्बुलेन्स की सेवाएं भी क्लब द्वारा प्रदान की गयी। इस अवसर पर डीएम सी. रविशंकर ने टोकन ऑफ रिस्पेक्ट के रूप में अतिथियों- श्री हेमन्त के0 अरोड़ा पास्ट डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, रोटरी इण्टरनेशनल, डाॅ. नवनीत शर्मा, रोटरी क्लब आफ रूड़की एवं रूड़की रोटरी क्लब के सेके्रट्री श्री पवित्र एच0 अरोड़ा को कोरोना वाॅरियर्स, हरकीपैड़ी की तस्वीर एवं अपने हस्ताक्षर से युक्त मग भेंट किया।
जिलाधिकारी ने रोटरी इण्टरनेशनल एवं रोटरी क्लब ऑफ रूड़की  तथा रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा  के प्रयासों की सराहना की तथा धन्यवाद ज्ञापित किया। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए हम कुपोषित बच्चों के लिए काम करने जा रहे हैं, जिसमें होम्योपैथिक का भी सहयोग लिया जाएगा।
इस मौके पर प्लान इण्डिया के प्रतिनिधि रामकुमार आदि मौजूद थे।
 



Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: