उत्तराखंड में ब्लैक फंगस के ईलाज के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल भेजे गये 500 इंजेक्शन

 उत्तराखंड में ब्लैक फंगस के ईलाज के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल भेजे गये 500 इंजेक्शन
24 मई, 2021
                                                         

देहरादून : ब्लैक फंगस के मामले राज्य में लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन ब्लैक फंगस यानि म्यूकोरमाइकोसिस के इलाज में कारगर एंफोरटेरेसिन-बी इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे थे। इससे इलाज में काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा था। सरकार ने इनकी खरीद अहमदाबाद की एक कंपनी से 500 इंजेक्शन खरीदे हैं। इनमें से 300 इंजेक्शन गढ़वाल मंडल और 200 इंजेक्शन कुमाऊं मंडल को भेजे गए हैं।

ब्लैक फंगस के इलाज में एंटी फंगल इंजेक्शन एंफोरटेरेसिन-बी काफी कारगर साबित हो रहा है। उत्तराखंड को पहले चरण में केंद्र सरकार से 50-50 इंजेक्शन दो बार में मिले थे। ये इंजेक्शन समाप्त हो गए थे। प्रदेश में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 500 इंजेक्शन मंगाए जा चुके हैं। कुछ और कंपनियों को भी इसके लिए आर्डर किया गया है।

जल्द ही रुद्रपुर की फार्मा कंपनी से भी इंजेक्शन मिलने की उम्मीद है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने कहा कि इंजेक्शन की आपूर्ति की जा रही है। जो इंजेक्शन आए हैं, उन्हें गढ़वाल व कुमाऊं मंडल, दोनों ही जगह भेजा गया है। दोनों जगह तैनात नोडल अधिकारी जरूरत की मांग के हिसाब से इनका वितरण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार व अन्य निजी कंपनियों को भी इसकी आपूर्ति के लिए आर्डर भेजे गए हैं।

Related post

%d bloggers like this: