खनन के गड्ढे में डूबने से 14 वर्षीय बालक की मौत

 खनन के गड्ढे में डूबने से 14 वर्षीय बालक की मौत
7 जून, 2021
                                                         

कोटद्वार । खोह नदी में फायर ब्रिगेड पुल के समीप एक 14 वर्षीय बच्चे की नदी में डूबने से मौत हो गई। आनन-फानन में स्थानीय निवासियों द्वारा उसे राजकीय बेस चिकित्सालय लाया गया जहां पर चिकित्सक ने बच्चे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुन्तसिफ पुत्र नसीम अब्बासी उम्र चौदह वर्ष निवासी लकड़ी पड़ाव कोटद्वार ग्रास्टनगंज में एलईडी बल्ब बनाने का काम सीख रहा था, जब वह वापस अपने घर की ओर निकल रहा था तभी ख़ोह नदी में नहाने लगा, नहाते समय वह रिवर ट्रेनिंग नीति के तहत हुए गड्ढों में फंस गया, गड्ढे में पानी अधिक होने के कारण वह अपने आप को बचा नहीं सका, जब काफी देर तक मुन्तसिफ घर नहीं लौटा तो घर वालों ने उसकी खोजबीन की, तो देखा वह खो नदी में पानी में तैरता हुवा दिखा, जब उसे राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार पहुंचा गया तो डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बच्चे के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

बता दें कि खोह नदी में वर्ष 2020 में रिवर ट्रेनिंग नीति के तहत चैनेलाइज का कार्य हुआ था, तब ठेकेदारों के द्वारा नदी में चैनलाइज की जगह भारी भरकम गड्ढे बना दिए, इन गड्ढों में अधिक पानी भरने के कारण आज एक युवक ने अपनी जान गवाई। स्थानीय लोगों का कहना है कि खनन करियो ने नदी में 5 से 8 मीटर तक के गहरे गड्ढे बनाए हुए, इन गड्ढों में पानी भरा रहता है और बच्चों को यह पता नहीं चल पाता कि इन गड्ढो में कितना पानी है। पूर्व में ख़ोह नदी में रिवर ट्रेनिंग के दौरान हुए गड्डो में 12 जून 2020 को डूब कर 6 वर्षिय फुरकान व 7 वर्षिय गुलशेर दो बच्चो की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: