WhatsApp, Facebook व Instagram सहित कई सोशल साइट्स का सर्वर डाउन

 WhatsApp, Facebook व Instagram सहित कई सोशल साइट्स का सर्वर डाउन
Posted on अक्टूबर 4, 2021 11:50 pm
                                                   

नई दिल्ली : WhatsApp, Facebook व Instagram और मैसेंजर डाउन हैं. फेसबुक, वाट्सएप्प, इंस्टाग्राम और मैसेंजर की सर्विसेज काम नहीं कर रही हैं. बताया जा रहा है कि एक बार फिर से डीएनएस इश्यू की वजह से सर्विसेज डाउन हुई हैं. इससे पहले भी फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रही हैं. फेसबुक के स्टेटमेंट से भी ये साफ नहीं है कि क्या हुआ है. दुनियाभर के कई देशों में फेसबुक, वाट्सएप्प और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन हो गया.

सोमवार रात करीब 9 बजे आई इस तकनीकी खराबी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इंटरनेट ठप होने की वजह से कई कंपनियों में कामकाज थम गया. तो वहीं सोशल मीडिया पर #WhatsAppDown और #FacebookDown ट्रेंड करने लगा. कुछ लोग तो ट्विटर पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को भी ट्रोल करते नजर आए. वेबसाइट और ऐप में दिक्कत होना सामान्य बात है लेकिन वैश्विक स्तर पर ऐसा होना हैरानी की बात है. भारत सहित कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और यूरोप में फेसबुक, वाट्सऐप की सर्विस ठप हो गई. बात करें भारत की तो फेसबुक के 53 करोड़ यूजर्स हैं और वाट्सऐप के 41 करोड़ यूजर्स हैं.

वाट्सएप्प और इंस्टाग्राम, फेसबुक के स्वामित्व में हैं और साझा इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम करती हैं. फेसबुक ने अपनी वेबसाइट पर एक मैसेज जारी कर कहा, माफ करें, कुछ गलत हो गया है. हम इस पर काम कर रहे हैं, और हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर लेंगे. वहीं वाट्सएप्प ने बयान जारी करते हुए कहा, हम जानते हैं कि कुछ लोगों को इस समय वाट्सएप्प चलाने में दिक्कत हो रही है. हमारी टीम इस तकनीकी खराबी को सही करने में जुटी हुई है. जल्द ही आपको नया अपडेट दिया जाएगा.

वाट्सएप्प का आधिकारिक बयान

हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को WhatsApp में समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यूजर्स को अपडेट देंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद!

भारत वर्ष में रात के 9 बजे के समय को प्राइम टाइम कहा जाता है क्योंकि ये वो समय होता है जब अधिकतर लोग टीवी या सोशल मीडिया साइट्स पर अपना समय बिताते हैं. एक यूजर ने ट्विटर पर कहा कि फेमस सोशल नेटवर्किंग का 9 बजे के समय सर्वर ठप पड़ जाना योग्य नहीं है. वहीं, वेबसाइट downdetector.com, जो वेब सर्विसेज को ट्रैक करती है, ने भी यूजर्स की शिकायतों में तेज बढ़ोतरी की सूचना दी. सोशल साइट्स के डाउन होने के बाद लोगों को फेसबुक और वाट्सएप्प मैसेंजर पर भी दिक्कतें आ रही हैं और कोई किसी को मैसेज नहीं कर पा रहा है. ऐसे में लोग टेलीग्राम का सहारा ले रहे हैं या फिर मेल के लिए कम्युनिकेट कर रहे हैं.

बड़े ग्लोबल आउटेज के बाद फेसबुक के कम्युनिकेशन एग्जीक्यूटिव एंडी स्टोन ने कहा, हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और प्रोडक्ट तक पहुंचने में परेशानी हो रही है. हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम माफी चाहते हैं. व्हाट्सएप आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने में दिक्कत हुई, 30 प्रतिशत को मैसेज भेजने में समस्या रही और 22 प्रतिशत को वेब एडिशन में समस्या का सामना करना पड़ा.

 

Related post