न्यूर्याक टाइम्स में दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थलों में 16वें स्थान पर हैं गोपेश्वर

 न्यूर्याक टाइम्स में दुनिया के बेहतरीन पर्यटक स्थलों में 16वें स्थान पर हैं गोपेश्वर
Posted on जनवरी 12, 2022 8:38 अपराह्न
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉

गोपेश्वर / चमोली । चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर अब दुनियां के पर्यटक स्थलों में जगह बना चुका है। दुनिया के प्रतिष्ठित समाचार पत्र न्यूयार्क टाइम्स की ओर से दुनिया भर के 52 बेहतरीन पर्यटक स्थलों में से गोपेश्वर को 16 वें स्थान पर रखा है। दरसल, न्यूयार्क टाइम्स की ओर से दुनिया भर में 52 प्लेस फॉर ए चैंज वर्ड की सूची तैयार की है। जिसमें दुनिया भर के बेहतरीन पर्यटक स्थलों और नगरों को सूचीबद्ध किया गया है, वहीं इस सूची में उत्तराखंड राज्य के सीमांत जनपद चमोली के मुख्यालय गोपेश्वर को 16वें स्थान पर रखा गया है। गोपेश्वर को पर्यटन के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने का कार्य चमोली की बेटी पूनम रावत हाना ने किया है।

कौन है पूनम रावत

चमोली जिले के गुनियाला गांव की पूनम जर्मनी में ट्रैवल कंसलटेसी का कार्य करती है। उन्होंने वर्ष 2019 में चमोली जिले के कोटेश्वर में फर्नवे फेयर ट्रैवल के माध्यम से ईको रिट्रिट बनाकर योगा, ध्यान, नेचुरल फार्मिंग, एडवेंचर, बर्ड वाचिंग और ट्रैकिंग एंड कुकिंग का कार्य शुरु किया। जिसके के संचालन के स्थानीय महिलाओं की मदद ली जाएगी। अपने कार्य के अंतर्राष्ट्रीय स्तर प्रसार के लिये वेबसाइड के माध्यम से कार्य कर रही हैं। जिस पर न्यूर्याक टाइम्स की ओर से पूनम रावत हाना के कार्य की जानकारी मिलने पर साइड विजिट कर गोपेश्वर को दुनिया 52 प्लेस फॉर ए चैंज वर्ड की सूची में शामिल किया है।

जाने क्या कहती हैं पूनम रावत

<

p style=”text-align: justify;”>पूनम रावत हाना का कहना है कि चमोली पर्यटन की अपार संभावनाएं जिसे लेकर वे कार्य कर रही हैं। स्थानीय लोगों को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन से जोड़ने के साथ ही वे महिलाओं को सशक्त करने के लिये कार्य कर रही हैं। उनका कहना है कि वे भविष्य में महिलाओं की मदद से संचालित करेंगी।

Related post