गड्ढों के लिए जानी जाती थी मंगलौर-देवबंद रोड़, रिटायरमेंट से पहले अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी कर गए शानदार काम, आज भी याद कर रहे लोग

 गड्ढों के लिए जानी जाती थी मंगलौर-देवबंद रोड़, रिटायरमेंट से पहले अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी कर गए शानदार काम, आज भी याद कर रहे लोग
Posted on अक्टूबर 30, 2021 2:56 pm
                                                   

रूडकी : गड्ढों के लिए जानी जाती थी मंगलौर-देवबंद रोड़, रिटायरमेंट से पहले अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी कर गए शानदार काम, आज भी याद कर रहे लोग. जनपद हरिद्वार की रूडकी तहसील में मंगलौर – देवबंद मार्ग की हालत का आलम यह था कि इस रोड पर लोग चलते तो जरुर थे मगर अपनी जान जोखिम में डालकर. इस मार्ग के बारें में यह कहना गलत नही होगा कि गड्ढों में छोटी छोटी सडकें हैं. मगर जब से यह रोड बनी हैं तब से लोग इस मार्ग पर आनंददायी सफर कर रहे है. कहते है कि कुछ लोग नाम से नही अपने काम और व्यवहार से जाने जाते है आज हम ऐसे ही एक अधिकारी की बात कर रहे है जो अपने काम के साथ – साथ अच्छे व्यवहार के लिए भी जाने जाते है. जी हाँ हम बात कर रहे है लोक निर्माण विभाग रूडकी के अधिशासी अभियंता रहे सत्यवीर त्यागी की जो अपने काम करने की शैली के साथ – साथ अपने कुशल व्यवहार के लिए जाने जाते है. सत्यवीर त्यागी के बारे कहा जाता है कि वह क्षेत्र के लोगो के साथ साथ अपने अधीनस्थ कार्मिको में भी काफी लोकप्रिय रहते है. वह जहाँ जहाँ पदस्थ रहे उस क्षेत्र की जनता के साथ – साथ वहां के कार्मिको को भी अपना बना लिया.

यह भी पढ़ें : एक ऐसी सडक जिसके बनते ही लोग कर रहे है लोनिवि रूडकी की जमकर तारीफ

बरसात के मौसम में मंगलौर – देवबंद मार्ग पर चलना तो बड़ा मुश्किल भरा काम था लेकिन जब से यह मार्ग बन कर तैयार हुआ है तब से लोग रूडकी लोक निर्माण विभाग में तैनात रहे अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी की जमकर तारीफ कर रहे हैं. इस सडक के निर्माण होने से लोगो में ख़ुशी का माहौल तो है ही बल्कि लोग इसकी गुणवत्ता देखकर लोग जमकर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रहे सत्यवीर त्यागी की तारीफों के पुल बाँध रहे है. अपने छोटे से कार्यकाल में अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी ने जो काम किये वह सराहनीय है. मंगलौर देवबंद मार्ग की के निर्माण होने के बाद लोक निर्माण विभाग रूडकी के अधिशासी अभियंता रहे सत्यवीर त्यागी काफी चर्चाओं में आ गये जिसकी चर्चा क्षेत्र में आज भी बरकरार है.

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में PWD के एक ऐसे अधिकारी जो जाने जाते है अपने काम और कुशल व्यवहार से

आपको बताते चलें जब प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग रूडकी में अधिशासी अभियंता का कार्यभार सम्भाला था तो उस समय PWD रूडकी अपने विवादों के चलते काफी चर्चाओं में था जिसके बाद सत्यवीर त्यागी के द्वारा कार्यभार सम्भालने के उपरांत डिविजन में सभी विवादों को समाप्त कर सभी को एक साथ लेकर कार्य किया गया. जिसका सुखद परिणाम यह रहें कि डिविजन में अपने छोटे से कार्यकाल के दौरान PWD रूडकी ने नई बुलंदियों को छुआ. ईई सत्यवीर त्यागी के आने से पूर्व खाताखेडी ग्राम वासियों द्वारा गाँव में आने जाने वाली सडक पर बनीं पुलिया को लेकर लगातार प्रदर्शन किया जा रहा था. लेकिन उन्होंने आते ही खाताखेडी ग्राम की वह टूटी हुई पुलिया का निर्माण के लिए कार्य शुरू कराया तो उसके बाद ग्रामीणों ने अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी की बड़ी प्रशंसा की थी.

This slideshow requires JavaScript.

मंगलौर – देवबन्द मार्ग का यह आलम था कि इस मार्ग पर गाड़ी तो गाडी पैदल चलना भी जोखिम भरा सफर हो रहा था. इस मार्ग पर महिला, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों को सफर करना तकलीफ़देह हो रहा था लेकिन अब जब इस लगभग 11 किलोमीटर के मर्ग पर वह सफर करते है तो वह कार्यदायी संस्था लोनिवि रूडकी की तारीफ करते नही थकते है. लोनिवि रूडकी की मंगलौर – देवबन्द मार्ग की बात करे तो उनका काम बोलता है जहाँ लोग इस लोनिवि रूडकी के काम तारीफ के पुल बांध रहे है. लोनिवि द्वारा निर्मित यह सडक बनने से जहाँ उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड के लाखो लोगो को फायदा पहुँच रहा है तो वहीं उत्तर प्रदेश के देवबंद से मंगलौर रूडकी का सफर भी सुविधाजनक हो गया है. इस मार्ग के बनने से यह मार्ग अब क्षेत्र के लिए संजीवनी का काम कर रहा है. जहाँ क्षेत्र के लोगो को घूमकर और राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर गुजरना पड़ रहा था तो अब वही लोनिवि रूडकी के द्वारा सडक का निर्माण कर दिया गया है जिसके चलते उत्तराखण्ड के साथ साथ उत्तर प्रदेश के लोगो को भी बहुत फायदा मिल रहा है. यह सडक उत्तराखंड के कई गाँवो को प्रभावित करती है तो वहीँ यह सडक उत्तर प्रदेश के कई गाँवो व कस्बो को सीधे हरिद्वार – दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडती है.

यह भी पढ़ें : एक ऐसी सडक जिसके बनते ही लोग कर रहे है ईई सत्यवीर त्यागी की जमकर तारीफ

लाइव एसकेजी न्यूज़ और सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र की टीम ने ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए जब सडक पर चलने वाले यात्रियों से इस सडक पर यात्रा करने वालो के अनुभव पूछे तो उन्हें यात्रियों ने अपने अनुभव साझा किये जिसमे से कुछ यात्रियों के द्वारा टूटी सडक के बारे में बताया कि यह सडक किस हाल में थी और अब इस सडक की स्थिति क्या है. और इस बरसात में उनका अनुभव इस मार्ग के बारें में क्या रहा ? इन सवालों को लेकर जब टीम द्वारा लोगो से जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया कि –

मंगलौर – देवबन्द मार्ग पर यात्रा कर रही कमलेश देवी ने कहा कि लोनिवि रूडकी द्वारा यह सडक बनाकर बहुत अच्छा कार्य किया गया है इस सडक के बनने से लोगो को बड़ी राहत मिली है और अब इस रोड पर आसानी से सफर कर सकते है. पहले बरसात के मौसम में इस रोड पर सफर करना बड़ा जटिल कार्य था. लेकिन जब से यह रोड बनी है इस मार्ग पर सफर करना सरल हो गया है इसके लिए बधाई के पात्र है अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी.

मंगलौर – देवबन्द मार्ग पर यात्रा कर रहे स्थानीय क्षेत्रवासी जहाँगीर ने लाइव एसकेजी न्यूज़ को बताया कि सडक अच्छी बनी है इसका हमे बहुत फायदा हुआ है. मंगलौर देवबंद मार्ग की यात्रा इस सडक के बनने से सुगम हुई है . पहले ट्रैक्टर ट्रोली ले जाने में बड़ी दिक्कत होती थी लेकिन रोड के बनने से आसानी हो गयी है. पिछले साल गन्ने को मिल में ले जाते समय बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और कई बार ट्रोली पलट जाती थी जिससे बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था लेकिन सडक बनने से हमे बहुत फायदा हुआ है.

मंगलौर – देवबन्द मार्ग पर गाडी लेकर जा रहें वाहन चालक शिवकुमार ने बताया कि मंगलौर – देवबंद सडक बनने से क्षेत्रवासियों को बहुत लाभ मिल रहा है अब इस सडक पर सफर करने में कोई परेशानी नही हो रही है. पहले इस रोड पर चलने में काफी सोच विचार करना पड़ता था लेकिन अब इस रोड के बनने के बाद बिना किसी रूकावट के इस सडक पर बड़ी सुगमता के साथ सफर कर सकते है. इस सडक का निर्माण करने के लिए लोक निर्माण विभाग रूडकी में अधिशासी अभियंता रहे सत्यवीर त्यागी बधाई के पात्र है.

इस मार्ग पर यात्रा कर रहे यात्री खतौली निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि मंगलौर – देवबंद सडक बनने से लोगो को बड़ी राहत मिली है. लोनिवि रूडकी के द्वारा किया गया कार्य काबिले तारीफ है. टूटी सडक पर चलने से दुर्घटना का भय तो बना ही रहता था साथ ही बीमार महिला और बुजुर्गो को बेहद परेशानी होती थी लेकिन अब जो इस रोड का निर्माण होने से सफर सुविधाजनक हो गया हैं. इसके लिए लोनिवि के अधिशासी अभियंता सत्यवीर त्यागी एवं उनकी टीम बधाई के पात्र है.

इस मार्ग पर यात्रा कर रहे यात्री मौ. शानू ने लाइव एसकेजी न्यूज़ को बताया कि इस सडक के बनने से हमे बहुत लाभ मिल रहा है सडक के निर्माण होने से आसानी से सफ़र हो जा रहा है पहले ट्रैक्टर और बाइक पर एक डर बना रहता था कि कही गड्ढो में दुर्घटना न हो जाए लेकिन यह मार्ग बहुत अच्छा बना है. पहली बार लगा है कि कोई सडक बनी है. इस सडक बनने से क्षेत्र के लोगो को बड़ा लाभ मिल रहा है और इस मार्ग से शीघ्रता से आवागमन हो जा रहा है .

 

Related post