बिहार विधान सभा का मानसून सत्र शुरू, पर हंगामें के बीच कल तक स्थगन

 बिहार विधान सभा का मानसून सत्र शुरू, पर हंगामें के बीच कल तक स्थगन
26 जुलाई, 2021
                                                         
विधानसभा अध्यक्ष ने कोरोनाकाल में जान गंवाने वालों व कोरोना योद्धाओं को दी श्रद्धांजलि दी, खड़े होकर 1 मिनट का मौन रखा
भाकपा माले के विधायकों ने विधायकों की पिटाई और महंगाई को लेकर विरोधी नारे लगाकर सरकार का किया विरोध
कल से होने वाले सदन को लेकर विपक्ष ने बनायी रणनीति
विजय शंकर

पटना : बिहार विधान सभा का मानसून सत्र शुरू हो गया । इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को पुष्प गुच्छों से सम्मानित किया l वहीं दूसरी ओर भाकपा माले के विधायकों ने विधानसभा परिसर में विधायकों की हुई पिटाई और महंगाई को लेकर विरोधी नारे लगाकर सरकार का विरोध किया l बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र के पहले दिन हंगामे के बीच विधानसभा और विधान परिषद की कार्रवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी। विधानसभा अध्यक्ष ने कार्रवाही शुरु होते ही विपक्षी सदस्यों के हंगामा के कारण कारवाही कल तक के लिए रोक दी । वहीं विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कोरोनाकाल में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी और पूरे सदन ने खड़े होकर 1 मिनट का मौन रखा । कोरोना संक्रमितों के इलाज में लगे कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि दी गयी । कल से सदन की कार्रवाही शुरू होगी जिसको लेकर विपक्ष ने सभी पार्टियों के साथ बैठक कर रणनीति तय कर ली है ।

This slideshow requires JavaScript.

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सदन की शुरुआत में कहा कि आज का दिन पावन है आज सावन की सोमवारी को मॉनसून सत्र का शुरू होना बेहद खास है। विधान सभा अध्यक्ष ने सत्र की शुरुआत में ऐसे विधायकों को चेतावनी दी जो हंगामा कर सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाते हैं। अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने हंगामा करने वाले विधायकों को चेतावनी देते हुए कहा कि 2-4 विधायक सदन की गरिमा को ठेस नहीं पहुंचा सकते , हम ऐसा नहीं होने देंगे ।

सत्र शुरू होने के पहले ही दिन विधानसभा के बाहर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। हंगामा कर रहे विधायकों में कोई अपनी सुरक्षा में हेलमेट पहन कर आया तो कोई कोरोना सुरक्षा का हथियार काला मास्क पहन कर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं कुछ विधायकों ने झाल बजाकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। विधानसभा में विधायकों के साथ पुलिस बदसलूकी और उसके कसूरवार को सजा नहीं मिलने तक विरोध जारी रखने का फैसला लिया है l गगनचुंबी महंगाई और राज्य मे कोरोना संक्रमण काल के दौरान तकरीबन दो लाख लोगों की मौत पर राहत के रूप में 4 लाख रुपया देने की घोषणा पर अमल नहीं किए जाने का भी भाकपा माले के सभी विधायक विरोध कर रहे थे l ऐसा प्रतीत होता है मानो विधानसभा का यह मानसून सत्र हंगामेदार रहेगा l

विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने आज अन्य दलों कांग्रेस , सीपीआई एमएल के साथ बैठक कर विपक्ष की रणनीति का पूरा खाका तैयार कर लिया और कल फिर होने वाले सदन की कारवाही को लेकर एकजुटता बना ली है । विपक्ष की बैठक में तेजस्वी के साथ राजद प्रदेश अध्यक्ष जगतानंद, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एमएम झा , माले के सचिव कुणाल , विधायक महबूब आलम समेत अन्य कई विधायक शामिल हुए ।  

 

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: