राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया गया

0

पौड़ी : अर्थ एवं संख्या विभाग के तत्वाधान में कल 14वें राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया गया। अर्थ एवं सख्या विभाग के मंडलीय एवं जिला कार्यालय में आयोजित विचार गोष्ठी में भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं महान सांख्यिकीविद प्रशान्त चन्द महालनोबिस को याद किया गया। मण्डलीय कार्यालय में गोष्ठी को संबोधित करते हुए अर्थ एवं संख्या विभाग के मंडलीय कार्यालय की उप निदेशक नलिनी ध्यानी ने उनके जीवनवृत्त पर रोशनी डाली।

उन्होंने कहा कि इस दिवस को राष्ट्रीय विकास में सरकारी सांख्यिकी महत्व को उजागर करने के लिए संगोष्ठियों, चर्चाओं और प्रतियोगिताओं का आयोजन करके धूमधाम के साथ मनाया जाता रहा है। कहा कि केंद्र सरकार की ओर से सतत विकास लक्ष्य की विषयवस्तु पर इस बार का सांख्यिकी दिवस आयोजित किया गया। जिसमें सभी के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने तथा लिंग समानता और सभी महिलाओं व बालिकाओं को सशक्त बनाने पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई।

वहीं जिला अर्थ एवं संख्या कार्यालय में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजय शर्मा ने राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के महत्व पर विस्तार से जानकारियां दी। कहा कि महान गणितज्ञ पीसी महालनोबिस की दूरदर्शिता से ही सैम्पल सर्वे और पायलट सर्वे की अवधारणा को प्रस्तुत किया जा सका है। उन्होंने नई पीढ़ी के गणितज्ञों और संख्यिकीविदों को उनके आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर अपर सांख्यिकी अधिकारी धीरेंद्र प्रताप सिंह, अरविंद कुमार मिश्र द्वारा भी सतत् विकास लक्ष्य पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। सांख्यिकी दिवस के अवसर पर अरविंद सैनी, वीरेंद्र सिंह नेगी, रणजीत सिंह रावत, कमलेश कुमार, दीपक चंद्र, अव्वल सिंह, दिगम्बर सिंह आदि भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here