प्रवासी एवं बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत शुरुआत साक्षात्कार में 31 का हुआ चयन

0

पौड़ी : विकास भवन पौड़ी के सभागार में आज मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना के अध्यक्षता में कोविड 19 के दृष्टिगत बाहर राज्य, जनपदों से आये प्रवासियों एवं बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (एम.एस.वाई) के तहत ऑनलाइन आवेदकों की साक्षात्कार के माध्यम से 31 लोगों के प्रोजेक्ट का चयन किया गया। जिसमें करीब 2 करोड 27 लाख का पूजीं निवेश तथा 108 लोग रोजगार से प्रभावित होगें। योजना अन्तर्गत जनपद पौड़ी गढ़वाल हेतु 125 इकाई स्थापना के लक्ष्य के सापेक्ष अबतक कुल 47 व्यक्तियों के ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हुई। जिसमें से 31 आवेदन की स्वीकृति प्रदान की गई। जबकि कुछ आवेदकों को पुनः अपनी योजना के पूर्ण तैयारी के साथ अगली बैठक में प्रतिभाग करने का मौका दिया गया। चयनित प्रोजेक्ट में जनरल स्टोर, मुर्गी पालन, बकरी पालन, डेरी फार्म, रेडीमेंट गारमेंट्स, कॉसमेटिक, मेडिकल स्टोर आदि प्रमुख थे।

साक्षात्कार के दौरान मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना ने आवेदकों से योजना के प्रति रूचि की जानकारी जुटाई एवं योजना स्थापित करने वाले स्थान पर अन्य संबंधित योजना से जुडे़ व्यवसायियों की भी जानकारी ली। उन्होने बाहर से आये स्कील्ड लोगों को अपने हुनर के अनुसार योजना स्थापित करने को कहा। ताकि शुरू करने वाली व्यवसाय/योजना में ओर अधिक फायदा मिल सकें। उन्होने आवेदकों के लिए संबंधित अधिकारियों को योजना के प्रति ओर अधिक जानकारी तथा प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिये।

राज्य सरकार की अभिनव पहल के तहत कोविड 19 के दौरान राज्य में वापस आये प्रवासियों एवं बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग उत्तराखण्ड शासन द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना’’ (एम.एस.वाई.) संचालित की जा रही है। जिसमें जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी द्वारा लाभार्थियों को साक्षात्कार से चयन की जा रही है। जीएम डीआईसी ने बताया कि स्वरोजगार स्थापना हेतु यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोई भी व्यक्ति विनिर्माण/सेवा तथा व्यापार से संबंधित उद्यमों हेतु क्रमशः 25 लाख तथा 10 लाख का ऋण बैकों के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। योजना अन्तर्गत प्रोजेक्ट मूल्य का 20 प्रतिशत अनुदान देय है। योजना के लाभ हेतु इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाईड www.msy.uk.gov.in पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

इस अवसर पर जीएमडीआईसी मुत्युंजय सिह, एलडीएम पौड़ी अनील कटारिया, सीवीओ डा.एस.के. सिंह, बैंक प्रबंधक पीएनबी जितेन्द्र सिह, एबीएम अनुराधा रावत, एसबीआई रजनीश कान्त गुप्ता, बीओबी वैभव पाल, आरएम यूजीबी के एस बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं आवेदक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here