पौड़ी : जनपद में कोरोना वायरस कोविड-19 के सक्रमण से रोकथाम एवं बचाव हेतु जिला प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिए सक्रियता से कार्य में जुटी है। लाॅक डाउन को लेकर जनपद में जिला मजिस्ट्रेट धीराज सिह गर्ब्याल द्वारा जारी अधिसूचना का अनुपालन संबंधित अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन द्वारा गम्भीरता से संपादित किया जा रहा है। जनपद के समस्त क्षेत्रों में जनपद वासियों ने अपने बाजार/ क्षेत्रान्तर्गत दुकानों से सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए, आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम से प्राप्त सूचना के अनुसार जनपद में वर्तमान समय में 02 संदिग्ध रोगी आइसोलेशन में भर्ती है। जिनमें से एक जिला अस्पताल पौड़ी, तथा एक बेस अस्पताल कोटद्वार में भर्ती है। जबकि जनपद में 49 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है। जिनमें 06 गढ़वाल मण्डल विकास निगम पौड़ी, 03 गढ़वाल मण्डल विकास निगम श्रीनगर, 06 लोग स्वर्गाश्रम ट्रस्ट ऋषिकेश, 06 आयुष अस्पताल सिंबलचैड़ कोटद्वार, तथा 28 लोगों को गढ़वाल मण्डल विकास निगम कौडिया कैम्प कोटद्वार में क्वारंटाइन पर है। जनपद में 1559 लोगों को विभिन्न क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की निगरानी पर होम क्वारंटाइन में रखा गया है। जनपद से अब तक 101 कोरोना संदिग्ध लोगों का सैम्पल जांच हेतु भेजा गया। जिनमें से एक के लंबित, 99 के निगेटिव, तथा एक पाॅजिटिव रिपोर्ट आया था।

वहीं जनपद में 09 मई 2020 तक प्रदेश के बाहर से जनपद के 1049 ग्राम पंचायतों में 16515 स्थानीय लोग स्क्रीनिंग कर, अपने गांव/घरों में पहुंच गये है, जिन्हे जिला प्रशासन/स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों द्वारा उचित समयावधि तक क्वारंटाइन पर रहने की आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। साथ ही नियत समय पर खाॅसी, जुखाम, बुखार, कफ, साॅस की तकलीफ आदि रोग की लक्षण होने पर करीब के स्वास्थ्य केन्द्र अथवा आपदा कन्ट्रोल रूम दूरभाष नम्बर 01368-221840, तथा वार रूम कोविड 19 दूरभाष नम्बर 01368-222213, पर सूचित करने की निर्देश दी गई। जबकि ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारियोंको भी क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल सूचना देने को निर्देशित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Solve : *
10 + 20 =