डॉ. पी. द. ब. हि. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के निर्माणाधीन बीएड बहुउद्देशीय हॉल का किया शिलान्यास
शेयर करें !

कोटद्वार : डॉ. पी. द. ब. हि. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में आज उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत व सांसद पौड़ी गढ़वाल तीरथ सिंह रावत ने महाविद्यालय के निर्माणाधीन बीएड बहुउद्देशीय हॉल का शिलान्यास किया गया।

उपस्थित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। महाविद्यालय परिवार की ओर से प्राचार्य प्रो. जानकी पंवार ने समस्त अतिथियों का शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत एवं अभिनंदन किया, तथा महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. जानकी पवार ने महाविद्यालय की प्रगति आख्या को पढ़ते हुए महाविद्यालय की समस्त शैक्षणिक और शिक्षणेत्तर गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने महाविद्यालय की समस्याओं से भी माननीय मंत्री को अवगत कराया।

इसी क्रम में विधायक लैंसडौन दिलीप रावत ने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धनसिंह रावत द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए राज्य के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर बताया।

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने सभी छात्रों के भविष्य के लिए शिक्षा को सशक्त माध्यम बताया। कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने सर्वप्रथम महाविद्यालय को एक माह के भीतर 0.93 हेक्टेयर वन भूमि को नि:शुल्क हस्तांतरण करने के लिए कहा। उन्होंने कोटद्वार महाविद्यालय को विश्वविद्यालय बनाने के लिए भी विचार रखा। कहा कि वह शीघ्र ही महाविद्यालय के लिए खेल का मैदान, कैंटीन, रंगाई पुताई का कार्य, छतों की मरम्मत का कार्य और फर्नीचर उपलब्ध कराएंगे।

डॉ. पी. द. ब. हि. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के निर्माणाधीन बीएड बहुउद्देशीय हॉल का किया शिलान्यास

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि 34 साल बाद नवीन शिक्षा नीति बनाई गई है। उन्होंने अमरेला एक्ट के बारे में भी जानकारी दी, कहा कि 9 नवंबर 2020 को सभी महाविद्यालयों के लिए वाईफाई, इंटरनेट और सोलर पैनल जैसी सुविधाओं का लोकार्पण किया जाएगा। कहा कि शीघ्र ही प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में 100% फैकल्टी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने महाविद्यालय के लिए किताबों के लिए 15 लाख रुपए, कंप्यूटर के लिए 13 लाख रुपए, प्रिंटर के लिए 3 लाख रुपए, इसी प्रकार खेल के सामान के लिए 3 लाख रुपए, फर्नीचर के लिए ढाई लाख रुपए उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने महाविद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए, कहा कि महाविद्यालय की समस्याओं को शीघ्र निस्तारित करेंगे।

इस दौरान मुख्य अतिथियों के द्वारा महाविद्यालय में 29 जुलाई को संपन्न हुए अंतरराष्ट्रीय वेबीनार की पुस्तक का लोकार्पण किया तथा एनसीसी के छात्र-छात्राओं को एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह के अंतर्गत प्राप्त हुए मेडल और प्रशस्ति पत्र वितरण कर, एनसीसी प्रभारी डॉ. तनु मित्तल को भी प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाअध्यक्ष भाजपा पौड़ी संपत सिंह रावत, राज्यमंत्री राजेंद्र अंथवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष नरेंद्र रावत , पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा शैलेंद्र सिंह बिष्ट, महामंत्री गौरव जोशी, राजकीय महाविद्यालय भावर प्राचार्य प्रो. विजय अग्रवाल, डॉ. एम. डी. कुशवाहा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

शेयर करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *