जॉर्ज एवरेस्ट में बनेगा कार्टोग्राफिक म्यूजियम, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार – सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर

0

देहरादून : सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने आज मसूरी के निकट हाथीपांव स्थित जॉर्ज एवरेस्ट में एशियन डेवलपमेंट बैंक के माध्यम से किए जा रहे हैं निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षणके दौरान जॉर्ज एवरेस्ट में कार्टोग्राफीक म्यूजियम के निर्माण के संबंध में सर्वे ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जॉर्ज एवरेस्ट में बनेगा कार्टोग्राफिक म्यूजियम, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार - सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर

जॉर्ज एवरेस्ट के निरीक्षण के दौरान उनके साथ सर्वे ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे सचिव पर्यटन ने बताया कि जॉर्ज एवरेस्ट में एक कार्टोग्राफिक संग्रहालय का निर्माण प्रस्तावित है। और इस संबंध में शीघ्र ही सर्वे ऑफ इंडिया के साथ एक मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (समझौता ज्ञापन) हस्ताक्षर किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि जॉर्ज एवरेस्ट में लगभग 24 करोड़ रुपए की परियोजना पर कार्य किया जा रहा है जिसमें पर्यटकों के लिए इको फ्रेंडली लॉग हट्स, मोबाइल टॉयलेट, फूड वैन, ओपन थिएटर, अप्रोच रोड तथा एक हैरीटेज़ ट्रैक का निर्माण किया जाना है।

सचिव पर्यटन ने बताया कि जॉर्ज एवरेस्ट में निर्माण कार्यों के पूरा हो जाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और इस हेरिटेज स्थल को पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हाथी पाव में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और यह पर्यटकों का एक पसंदीदा स्थान है। अवस्थापना कार्यों के माध्यम से पर्यटन विभाग का उद्देश्य यहां आने वाले पर्यटकों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Solve : *
10 − 7 =