*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

उद्यानीकरण के कार्य में कतई लापरवाही न बरते - गढ़वाल आयुक्त

11-06-2019 20:30:45

पौड़ी : गढ़वाल मंडलायुक्त डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने गढ़वाल मंडल के सभी जनपदों को कलस्टर आधारित उद्यानीकरण की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी उद्यान अधिकारियों को ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रत्येक जनपद को बीस-बीस कलस्टर का लक्ष्य सौंपा है। कहा कि अगले तीन वर्षों के लिए उद्यानीकरण की कार्ययोजना के तहत ही कार्यों को पूरा किया जाएगा।  
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल आयुक्त ने सभी जनपदों के उद्यान अधिकारियों को केंद्र पोषित हॉर्टिकल्चर मिशन फॉर नॉर्थ हिमालयन योजना के तहत ठोस कार्ययोजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कार्ययोजना को तैयार करने हेतु उद्यान अधिकारियों के साथ-साथ उद्यान विशेषज्ञों को भी शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी जनपद उद्यानीकरण को प्राथमिकता देते हुए बीस-बीस कलस्टर तैयार करेंगे। यही नहीं विभाग उद्यानीकरण हेतु नये काश्तकारों और नयी योजनाओं को भी कलस्टर में शामिल करेंगे। आयुक्त ने योजना को इसी  वित्तीय वर्ष से धरातल पर उतारने के भी निर्देश दिये हैं। कहा कि विभाग  इस कार्य में कतई लापरवाही न बरते। केंद्र पोषित योजनाओं के सापेक्ष धरातल पर कार्य हो इसके लिए अधिकारी और विशेषज्ञ आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें। कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं से लाभांवित करने का भी कार्य पूरी निष्ठा के साथ करें। उन्होंने पहाड़ की भौगोलिक बनावट के अनुसार कलस्टर तैयार करने पर जोर दिया। कहा कि खेती और मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने पर भी जोर दिये जाने हेतु विभाग कार्य करे। उन्होंने मंडल के सभी जनपदों को निर्देशों के तहत शीघ्र ही कार्य करने को कहा। आयुक्त ने कार्ययोजना की पत्रावलियों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। इस मौके पर मंडल के संयुक्त निदेशक उद्यान डा. रतन कुमार उपस्थित रहे।