*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

अधिक से अधिक उत्पादन के लिए काश्तकारों को दी तकनीकी जानकारी

19-06-2019 19:50:52

गोविंदघाट /चमोली (जगदीश पोखरियाल)। कम से कम स्थान पर ज्यादा से ज्यादा उत्पादन करने के लिए काश्तकारों को तकनीकी जानकारी दी गई। हिमोत्थान सोसायटी, टाटा ट्रस्ट और हिमाद समिति की ओर से संचालित मिशन पल्सेस के तहत बुधवार को बणसोली गांव में दलहन बुआई का डेमो किया गया। इस दौरान तकनीकी विषेशज्ञों द्वारा काष्तकारों को दालों की बुवाई के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने कहा कि नई तकनीक से दालों की बुआई से जहां काश्तकार कम जोत में अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं जैविक उत्पादों के काश्तकारों को बाजार में भी बेहतर दाम मिलेंगे। जिससे काश्तकारों की आर्थिकी में वृद्धि होगी। कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम के समन्वयक नवीन बिष्ट ने काश्तकारों को दोलों की बुआई, बीज संरक्षण एवं भंडारण, खेतों को तैयार करने, जैविक खादों के प्रकार, जैविक खादों को तैयार की प्रक्रिया, दालों की बुआई के समय ध्यान रखने की तकनीकी, दालों पर लगने वाली बीमारियों से रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर ललिता देवी, पार्वती देवी, उषा देवी, पुष्पा देवी, कली देवी, पूनम देवी, हेमा देवी आदि मौजूद थे।