प्रदेश व में चल रही भीषण लू जिससे आम जनमानस में मची त्राहि -त्राहि

Publish 31-05-2019 21:42:20


प्रदेश व में चल रही भीषण लू जिससे आम जनमानस में मची त्राहि -त्राहि

लखनऊ उत्तर प्रदेश (रघुनाथ प्रसाद शास्त्री): देश व प्रदेश के कई भागो में तेज लू चल रही है। फतेहपुर चौरासी कस्‍बे में पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। विदर्भ क्षेत्र में अगले दो दिन तक जबरदस्त लू जारी रहने की संभावना है। महाराष्ट्र के विदर्भ जिलें में आने वाले दो दिन लू का प्रकोप जारी रहेगा। कल चंद्रपुर जिले में अड़तालीस डिग्री सेंटीग्रेड तापमान दर्ज किया गया। आने वाले दो दिनों में भी लू के चलते राहत की कोई गुंजाईश नहीं है। लू के खतरे के कारण प्रशासन और स्वास्थ विभाग ने चेतावनी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर को ज्यादा देर धूप में न निकलने की सलाह दी है।
उत्तर प्रदेश से सभी जिलो यह जानकारी मिल रही है कि बढ़ते तापमान से आम जीवन पर असर पड़ा है। अस्पतालों में डायरिया और गर्मी से बीमार पड़े मरीजों की तदाद बढ़ गई है। खासतौर पर बुंदेलखंड में पीने के पानी की दिक्कत हो गई है। जहां लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बांदा, उरई, झांसी औऱ हमीरपुर जिलों में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। इलाहाबाद कल राज्य का सबसे गर्म जिला रहा, जहां पर तापमान 47 दशमलव छह डिग्री रिकॉर्ड किया गया। रात में भी लोगों को गर्मी से कोई राहत नही मिल रही। मौसम विभाग के मुताबिक इस हालात से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के कोई आसार नही है।
राजस्‍थान में भी कई भागों में तेज लू चल रही है। चुरू में इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 47 दशमलव तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राज्‍य के पश्चिमी और पूर्वी भागों में तेज लू से सामान्‍य जीवन पर असर पड़ा है। बिहार में भी लू चलने से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों, तेलंगाना, हरियाणा, चण्‍डीगढ़ और दिल्‍ली, राजस्‍थान, झारखण्‍ड, उत्‍तर प्रदेश और ओडिशा में अगले दो-तीन दिनों तक भीषण लू जारी रहने की संभावना है

To Top